google.com, pub-3362878436031425, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Google Adsense Kya hai ? Google Adsense kitne tarh ke hote hain, jane vistrit jankari lokeshtrix.com par

Google Adsense Kya hai ? Google Adsense kitne tarh ke hote hain, jane vistrit jankari lokeshtrix.com par



Hello friends,आपका lokeshtrix में एक बार फिर से स्वागत है। जैसा कि हम यहां से वेबसाइट बनाना सीख चुके हैं। एक फ्री वेबसाइट कैसे बनाया जाता है, उसके बारे में हमलोग जान चुके हैं। तो चलिए हमलोग जानते हैं कि फ्री वेबसाइट बना लेने के बाद उसमें Adsense के ads लगाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं। आज की इस पोस्ट में हमलोग यही जानेंगे. चूंकि Google Adsense हमे पैसे देती है, क्योंकि हम अपने वेबसाइट पर advertisement दिखाते हैं। और advertisement दिखाने के लिए हमे google एडसेंस में एकाउंट बनाना पड़ता है। और अपने adsense एकाउंट को approve करवाना पड़ता है। तब आप अपने वेबसाइट पर गूगल के ads दिखा सकते है। तो हमे गूगल के ads दिखाने के लिए सबसे पहले गूगल adsense क्या है उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। तब आप गूगल adsense के लिए apply कर सकते हैं। और आसानी से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आज की इस पोस्ट में की google Adsense क्या है? और यह हमें पैसे कैसे देती है?











Google AdSense क्या है ? 





हैल्लो friends, Google AdSense के बारे में आपने शायद सुना होगा। गूगल Adsense से बहुत लोग पैसे कमा रहे हैं। और हम सब भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है लेकिन सिर्फ इन्टरनेट होने से हम पैसे नहीं कमा सकते है इसलिए हमे बहुत से स्रोतों को अपनाना पड़ता है जिसमे से एक google adsense account भी है। जो हमे ऑनलाइन पैसे earn करने में सहायक होता है ।लेकिन सिर्फ google adsense होने से हम पैसा नहीं कमा सकते है। इसके लिए हमे website, blog या YouTube चैनल होना जरुरी होता है जिसपर adsense के ads लगाकर लोगों को दिखा सके। उसके बाद ही हम इससे पैसे कमा सकते है। अगर आप भी ऑनलाइन internet से पैसे कमाना चाहते हैं तो google adsense अकाउंट ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत जरुरी है।








Google adsense approved, googpe adsense kya hai, what is google adsense lokeshtrix
What Is Google Adsense






Google Adsense Account क्या है



Google adsense, google का ही एक प्रोडक्ट है जो हमारे Blog/website या YouTube चैनल पर text या image या videos ads दिखने का काम करता है। ज्यादातर Blogger इसी से पैसा कमाते है। अगर आपका adsense approve हो जाता है तो इसका ads अपने blog या website पर दिखा सकते है ये दो प्रकार का होता है-


1.Hosted adsense account




friends, hosted adsense एकाउंट वो है जो ब्लॉगर या YouTube चैनल के लिए approve हुआ हो उसे hosted adsense account कहा जाता है। इस अकाउंट का ads आप किसी दुसरे website या blog पर आप नहीं इस्तेमाल कर सकते है। इसका ads आप सिर्फ और सिर्फ वहीं दिखा सकते हैं जहा के लिए ये approve हुआ है।




यह भी पढ़ें :-



  ■  Google क्या है? (What is google) Google को किसने बनाया। इसका मालिक कौन है।



  ■  YouTube Channel Par 4000 Watch Time Aur 1000 Subscribers Kaise Laye sabse aasan tarika



  ■  TOP 10 ऐसे WEBSITES जिन्हें हर लोगो को जानना चाहिए .



  ■  Fecbook Page कैसे बनाऐं, सिर्फ 2 मिनट में


2. Non Hosted adsense account



इस AdSense अकाउंट का ads आप कही भी दिखा सकते है सिर्फ एक website पर approve होना जरुरी है लेकिन वह website google से hosted नहीं होना चाहिए जैसे wordpress पर आपका adsense approve हो जाता है तो आप उस अकाउंट का ads आप जहा चाहे वहां दिखा सकते है।


Earning with adsense



friends अगर Earning की बात करे तो दोनों में कम और ज्यादा कमाई होती है अगर अंतर देखा जाए तो hosted अकाउंट के बदले non hosted अकाउंट में 10% का अधिक कमाई होता है। इसमे भी कमाई दो प्रकार से होती है -





Impression



अगर आपका adsense account approve है तो इससे आप अपने blog या website पर ads दिखा सकते है। और जितना impression  होता है जैसे जितने बार ads को दिखाई जाती है उसके हिसाब से आपकी कमाई होती है पर impression से कुछ कम कमाई होता है।


Click earning



friends अगर कमाई की बात करे तो Adsense में click पर बहुत अधिक कमाई होती है। जैसे अगर आपके website पर ads दिख रहा है और किसी को उसके बिषय में जानना है या वह ads पसंद आता है और वह उसपे click कर के उसके website पर जाता है। तो उससे earning बहुत अधिक होती है ।अब आप सोच रहे होंगे की कितना होती है तो बताना चाहता हूँ की उस कम्पनी ने उस ads को दिखाने के लिए कितना पैसा लगायी है उसके हिसाब से आपकी कमाई होती है।


Google adsense कैसे काम करता है





तो अब आपके मन में एक और सवाल होगा की ये कैसे काम करता है। तो मै कहना चाहूँगा की google adwords भी एक google का ही प्रोडक्ट है जिससे कंपनिया अपनी ads दिखने के लिए google को आर्डर देती है और वही ads को adsense आप के website या blog या youtube चैनल पर दिखाने का काम करता है।


friends, मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। और AdSense क्या है ये पोस्ट आपको समझ आ गयी होगी। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आती है तो कमेंट करके बताए।






और आपसे request है की इस पोस्ट को अपने दोस्तों तथा अपने relatives को शेयर करे।



Post a Comment

0 Comments