google.com, pub-3362878436031425, DIRECT, f08c47fec0942fa0 फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं, how to create a new website for absolutely free

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं, how to create a new website for absolutely free


हैल्लो दोस्तों आज की टॉपिक बड़ा ही महत्वपूर्ण होने वाली है , आपलोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो कमेंट करें। तुरंत रिप्लाई दिया जायेगा।

 तो चलिए बात करते हैं कि फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये और उससे पैसे कैसे कमाएं। आजकल की लाइफ में सायद ही कोई ऐसा हो जो की इन्टरनेट के बारे में न जानता हो। आजकल जहाँ देखो वहां ऑनलाइन काम हो रहा है । यहां तक की पैसे अपने  मोबाइल से भी सीधे किसी भी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। सब चीज़ आजकी लाइफ में ऑनलाइन हो गयी है। और आने वाले दिनों में भी हो जायेगी। और जो इन्टरनेट के बारे में न जानता हो उससे मैं कहना चाहूंगा कि गूगल पर या किसी भी browser ओपन कर के छेड़-छाड़ करें । इससे होगा ये की आप धीरे धीरे उसके बारे में सिख जायेंगे जिसके बारे में आप कुछ भी न जानते हो। आज हम जानेंगे की bolgger से वेबसाइट कैसे बनाते हैं। वेबसाइट बनाने से पहले जानना  होगा की आखिर blogger है क्या?

Blog बनाने के बाद जो व्यक्ति उसे बढ़िया से manage करता है नई नई लेख लिखता है और उस पर नई content लिखकर पब्लिश करता है उस लेखक या auther को ही blogger कहते हैं।






Free website Kaiser bnayen, make free website lokeshtrix make free website
Make free website to make money online

LokeshTrix.Com






Website kaise bnayen यह बहुत ही आसान है, , जब मैंने पहला website बनाया था ।एक दिन मैं गूगल पर सर्च कर रहा था कि "website kaise banayen" उसके बाद गूगल में जो result आया और वहां लिखी टाइटल से  एक वेबसाइट में गया। वहां मैंने पढ़कर और समझकर मैंने भी कई वेबसाइट बना लिए वो भी फ्री में। और इसे आप भी कर सकते हैं बहुत ही आसानी से।वेबसाइट या तो आप blogger से बनाइये या wordpress से दोनों से बहुत ही अच्छी वेबसाइट बना सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।



Website बनाने के फायदे क्या-क्या हैं ?




  • हम खुद को internet से जोड़ सकेंगे

  • बहुत सारे लोग हमारे लेख को पढ़ेंगे

  • हम लोगों की मदद भी कर सकते हैं

  • हमारी followers भी बढ़ेंगी

  • लोगों में हमारी पहचान भी बनेगी

  • सबसे महत्वपूर्ण बात हम इससे income भी कर सकते हैं।

  • और खुद की एक अपनी site होगी।



वैसे हम बात करें तो दोस्तों हमारा देश भारत डिजिटल इंडिया बन गया है। 4g का नेटवर्क है। सब के पास स्मार्टफोन है। ज्यादे से ज्यादे लोग फ़ोन पर ही अपना सारा समय व्यतीत करते हैं। तो चलिए बात करते हैं










Website kaise banayen

Or,  free me website kaise banayen .




Website बनाने के लिए क्या क्या लगेंगे -




1. आपके पास एक स्मार्टफोन या तो pc होना ज़रूरी है





3.आपके पास नेट balance या data होना ज़रूरी है


4.थोड़ा सा समय भी देना होगा इस वेबसाइट बनाने के लिए।



Blogger पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं ,how to create free website in hindi




  • सबसे पहले आप अपने browser से blogger.com को ओपन कीजिये ,या डायरेक्ट यहां से आप उस पर जा सकते हैं । blogger par free me website kaise banaye

  • अब जब आप blogger पर जाएँगे तो वहाँ पर आपको CREATE YOUR BLOG क्लिक करें ,  या तो आप register कर ल।

  • CREATE YOUR BLOG पर क्लिक करने के बाद आपको display name भरने के लिए बोला जायेगा। सिम्पली आप वहां पर अपना नाम डाल दें।

  • उसके बाद आपके पास इस तरह की window ओपन होगी-





Free website or blog bnakar ghar baithe paise kaise kamayen. lokeshtrix lk gyan
Free website कैसे बनाएं और घर बैठे पैसे कमाएँ






  



  1. Title- यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम डालना है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम lkgyan है तो आप भी अपने वेबसाइट का नाम सोच कर डालें।

  2. Address:-फिर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल (URL) बताना है कि कैसा होना चाहिए जैसे आप blogger पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में blogger.com लिखा हुआ मिलेगा। अगर आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदकर blogger में लगाना चाहते हैं ,तो आप custom domain लगा सकते हैं।


  3. Theme:- फिर आपको अपनी वेबसाइट के लिए theme यानि कि टेप्लेटे सेलेक्ट करनी है यहां पर आपको काफी टेंपलेट दी गई है इनमें से कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं  यह तीनों जानकारी भरने के बाद में Create Blog पर क्लिक करें.


Address में आपने जो URL भरा था वही आपकी website का एड्रेस होगा जैसे मैंने भरा था -"lkgyan.blogspot.com"











    अब आपकी फ्री वेबसाइट बन गयी है . अब आपकी address को कहीं भी खोलें खुल जायेगा ।लेकिन अभी इसमें बहुत कुछ करना बाकी है।अगर आप अपनी वेबसाइट का Address, .com या .net  वेबसाइट की तरह दिखाना चाहते है तो आपको इसमें custom डोमेन लगाना पड़ेगा . 







    Post a Comment

    1 Comments


    1. आपने मुफ्त में ब्लॉग बनाने की विधि जो बताई है वह बहुत अच्छी है , मुझे सचमे आपकी हर जानकारी बहुत पसंद आती है , आपका ब्लॉग बहुत अच्छा है
      मुफ्त में ब्लॉगिंग सीखें - पूरी जानकारी
      ब्लॉग शुरू करने के लिए जरूरी चीजें क्या है ?
      अपने Blog पर On Page Full SEO Setting कैसे करें

      ReplyDelete